हिंदी गद्य (सेमेस्टर-3)
- Description
- Curriculum
- Reviews
Teach To India प्रकाशन
हिंदी गद्य
-
यह मॉडल पेपर यह सुनिश्चित करता है कि सभी संभावित प्रश्न जो परीक्षा में आ सकते हैं, वे यूनिट में पूरी तरह से शामिल हैं, चाहे वे सीधे हों या अप्रत्यक्ष रूप से।
-
इसे अनुभवी प्रोफेसरों द्वारा बहुत सावधानी से तैयार किया गया है, जिन्हें परीक्षा मॉडल पेपर बनाने का व्यापक अनुभव है।
-
इस पेपर में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर सभी मुख्य प्रश्न शामिल हैं।
-
400 से अधिक प्रश्न और उत्तरों के साथ, यह मॉडल पेपर विषय का पूरा पाठ्यक्रम कवर करता है।
-
प्रत्येक यूनिट में दीर्घ उत्तरीय ,लघु उत्तरीय और अति लघु उत्तरीय वाले प्रश्न शामिल हैं ताकि छात्रों को गहन समझ प्राप्त हो सके।
-
हमारे प्रश्न इस तरह तैयार किए गए हैं कि प्रत्येक यूनिट को कम से कम और अच्छी तरह चुने हुए प्रश्नों से कवर किया जा सके।
-
अनिवार्य आंतरिक परीक्षा के लिए हम 200 एक पंक्ति के प्रश्न-उत्तर प्रदान कर रहे हैं, जो प्रत्येक यूनिट को समान रूप से कवर करते हैं।
-
इस मॉडल पेपर में मॉक प्रश्नपत्र / पिछले साल के प्रश्नपत्र भी हल के साथ दिए गए हैं, जिससे छात्रों को परीक्षा के प्रश्नों की गहराई और विस्तार को समझने में मदद मिलती है।
Programme /Class: Diploma |
Year: Second |
Semester: Third |
||
Major Course |
||||
Course Title: हिंदी गद्य |
||||
Course outcomes: हिंदी के विद्यार्थियों को हिंदी गद्य की सभी विधाओं का सम्यक ज्ञान देना तथा उन्हें हिंदी के प्रतिनिधि उपन्यासकारों, कथाकारों, नाटककारों एवं एकांकीकारों, निबंधकारों एवं अन्य गद्य विधाओं के लेखकों के महत्त्वपूर्ण प्रदेय से परिचित कराना, ताकि विद्यार्थी इन सभी विधाओं से परिचित हो सकें और इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी इस हेतु तैयार हो सकें। |
||||
Credits: 6 |
Compulsory |
|||
Max. Marks: 25+75 |
Min. Passing Marks: 8+25 |
|||
Unit |
Topics |
|||
I |
हिंदी गद्य साहित्य का संक्षिप्त इतिहासः हिंदी कहानी का उद्भव और विकास हिंदी उपन्यास का उद्भव और विकास हिंदी नाटक का उद्भव और विकास हिंदी आलोचना का उद्भव और विकास हिंदी की अन्य गद्य विधाओं का उद्भव और विकास |
|||
II |
हिंदी गद्य की महत्वपूर्ण विधाओं का संक्षिप्त परिचयः तत्त्व एवं प्रमुख
प्रवृत्तियाँ।
कहानी
उपन्यास
नाटक
एकांकी
आलोचना निबंध
यात्रा वृत्तांत
संस्मरण
रेखाचित्र
डायरी
रिपोर्ताज
आत्मकथा
जीवनी
व्यंग्य |
|||
III |
हिंदी उपन्यास :
गबन-प्रेमचंद |
|||
IV |
हिंदी कहानी
पंच परमेश्वर-प्रेमचंद
आकाशदीप-जयशंकर प्रसाद
पाजेब-जैनेन्द्र
परदा-यशपाल
तीसरी कसम-रेणु
गैंग्रीन-अज्ञेय
पिता-ज्ञानरंजन |
|||
V |
हिंदी नाटक एवं एकांकी :
नाटकः
ध्रुवस्वामिनी- जयशंकर प्रसाद
एकांकी :
दीपदान – डॉ. रामकुमार वर्मा
भोर का तारा- जगदीश चंद्र माथुर |
|||
VI |
हिंदी निबंध :
भारतवर्षोन्नति कैसे हो सकती है- भारतेंदु हरिश्चन्द्र मित्रता- आचार्य रामचंद्र शुक्ल अशोक के फूल- हजारी प्रसाद द्विवेदी उत्तरा फाल्गुनी के आसपास कुबेरनाथ राय तुम चंदन हम पानी डॉ. विद्यानिवास मिश्र |
|||
VII |
अन्य गद्य विधाएं-प्रथम खंड :
रेखाचित्र (गिल्लू-महादेवी वर्मा)
संस्मरण (तीस बरस का साथी-रामविलास शर्मा)
जीवनी अंश (कलम का सिपाही-अमृत राय)
रिपोर्ताज (पहाड़ी रिक्शा कन्हैया लाल मिश्र प्रभाकर)
व्यंग्य (एक फाइल का सफर-रवींद्र नाथ त्यागी) |
|||
VIII |
अन्य गद्य विधाएं द्वितीय खंडः
यात्रा वृत्तांत (मेरी तिब्बत यात्रा-राहुल सांस्कृत्यायन)
डायरी अंश (एक साहित्यिक की डायरी-भूमिका भाग एवं तीसरा क्षण पृष्ठ सं० 7-28 मुक्तिबोध)
इंटरव्यू (मैं इनसे मिला, श्री सूर्यकांत त्रिपाठी निराला-पद्म सिंह शर्मा कमलेश)
आत्मकथा अंश (जूठन-ओम प्रकाश वाल्मीकि) |
|||